जनसंवाद केंद्र में ऑनलाइन शिकायत/सुझाव दर्ज करने की प्रक्रिया

नये उपयोगकर्ता ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए पहले अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करें।
मोबाइल नंबर पंजीकृत करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें :
Step 1: अपना मोबाइल नंबर अंकित करें।
Step 2: मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी को निर्धारित कॉलम में अंकित करें।
Step 3: अपना पूरा ब्योरा/विवरण निर्धारित कॉलम में अंकित करें।
Step 4: एसएमएस से आपको लॉगइन-आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।
Step 5: सिटिजन लॉग-इन पर क्लिक करके अपनी लॉगइन-आईडी और पासवर्ड डालें

नयी शिकायत दर्ज करने के लिए
Step 1: शिकायत दर्ज करने के कॉलम पर क्लिक करें।
Step 2: शिकायत दर्ज करने के साथ शिकायतकर्ता, शिकायत से संबंधित पूर्ण विवरण लिखें।
Step 3: यदि शिकायत से संबंधित साक्ष्य हो तो अपलोड करने के लिए ’यस‘ पर क्लिक कर अपलोड करें अन्यथा ’नो‘ पर क्लिक शिकायत दर्ज करें।

अद्ययतन जानकारी व एविडेंस (साक्ष्य) अपलोड करने के लिए
Step 1: अपलोड एविडेंस (साक्ष्य) पर क्लिक करें।
Step 2: अपलोड एविडेंस (साक्ष्य) को चयन करें - नया या अतिरिक्त
Step 3: अपलोड वाले विकल्प का चयन करें - इसके लिए निर्धारित कॉलम में अपनी शिकायत संख्या या पंजीयन संख्या अंकित करें।

पंजीकृत उपयोगकर्ता सीधे सिटिजन लॉग-इन पर क्लिक करके अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर और पासवर्ड/ओटीपी अंकित कर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

|| National portal of India ||     || Government of Jharkhand ||     || Facebook/Jansamvadkendra ||     || Twitter/Jansamvadkendra ||    || Process Flow ||     || Contact Us ||
Jan Samvad Help Desk : Toll Free No.: 181/0651-2282201,   Jharnet No.:  12117, 12118
Visitors Counter: page counter Powered By: SOFT SOLUTION