नये उपयोगकर्ता ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए पहले अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करें।
मोबाइल नंबर पंजीकृत करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें :
Step 1: अपना मोबाइल नंबर अंकित करें।
Step 2: मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी को निर्धारित कॉलम में अंकित करें।
Step 3: अपना पूरा ब्योरा/विवरण निर्धारित कॉलम में अंकित करें।
Step 4: एसएमएस से आपको लॉगइन-आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।
Step 5: सिटिजन लॉग-इन पर क्लिक करके अपनी लॉगइन-आईडी और पासवर्ड डालें
नयी शिकायत दर्ज करने के लिए
Step 1: शिकायत दर्ज करने के कॉलम पर क्लिक करें।
Step 2: शिकायत दर्ज करने के साथ शिकायतकर्ता, शिकायत से संबंधित पूर्ण विवरण लिखें।
Step 3: यदि शिकायत से संबंधित साक्ष्य हो तो अपलोड करने के लिए ’यस‘ पर क्लिक कर अपलोड करें अन्यथा ’नो‘ पर क्लिक शिकायत दर्ज करें।
अद्ययतन जानकारी व एविडेंस (साक्ष्य) अपलोड करने के लिए
Step 1: अपलोड एविडेंस (साक्ष्य) पर क्लिक करें।
Step 2: अपलोड एविडेंस (साक्ष्य) को चयन करें - नया या अतिरिक्त
Step 3: अपलोड वाले विकल्प का चयन करें - इसके लिए निर्धारित कॉलम में अपनी शिकायत संख्या या पंजीयन संख्या अंकित करें।
पंजीकृत उपयोगकर्ता सीधे सिटिजन लॉग-इन पर क्लिक करके अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर और पासवर्ड/ओटीपी अंकित कर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
|